मौलाना

सोशल मीडिया पर ईरान की कुछ वीडियोज वायरल हो रही हैं। इन वीडियोज में वहाँ के युवा मौलाना के साफा को हाथ मारकर गिराते दिखाई दे रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान के कई वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे है। इन विडियो में युवा पीढ़ी मौलानाओं के साफा को हाथ मारकर गिराते दिखाई दे रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ईरान में महिलाओं के हिजाब को लेकर काफी विवाद चल रहा है, जिसे लेकर ईरान में विरोध-प्रदर्शन हो रहे है। ऐसे में मौलानाओं के साफा उछालने को भी प्रदर्शन का एक रूप माना जा रहा है और इसे लोगों का समर्थन भी प्राप्त हो रहा है। देखें वीडियो:-

वायरल वीडियो में देख सकते हैं कि कई स्कूल के लड़के और लड़कियाँ मौलानाओं के सिर पर बंधे साफे को गिरा रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि मौलाना जैसा दिखने वाला एक व्यक्ति सफेद साफा बाँधकर आगे जा रहा होता है, तभी एक लड़का पीछे से आता है और साफे पर इतने जोर से हाथ मारता है कि वह साफा नीचे गिर जाता है।

इसके बाद एक दूसरा लड़का बैग लेकर आता है और वो भी दूसरे मौलाना के साथ यही कार्य करता है है। एक प्राप्त वीडियो में तो यह भी देखा गया है कि कैसे लड़के-लड़कियों के द्वारा पहले सर पर बंधे इस साफा को गिराया जाता है फिर उसे खोला जाता है और उसके बाद उसके कूड़े दान में फेंक दिया जाता है। गौरतलब है कि ईरान की राजधानी तहरान में घूमने आई 22 वर्षीय महसा अमिनी की पिछले दिनों ईरान की मोरल पुलिस द्वारा पिटा गया।

जिसके बाद महसा अमिनी की मौत हो गई थी। महसा अमिनी को इसलिए मारा गया था क्योंकि उन्होंने अपना सिर ढंग से नहीं ढका था। पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया और पुलिस ने इतना मारा की उनके हॉस्पिटल में ही दम तोड़ दिया था। इसी घटना ने पहले ईरान की औरतों को हिजाब के विरोध में खड़ा किया। जिसके बाद विश्व भर में हिजाब विरोध की लहर दौड़ पड़ी।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

हिजाब विरोध में ईरानी अभिनेत्री ने एक-एक कर उतारे बदन के सारे कपड़े: देखें पूरा वीडियो

%d bloggers like this: