यूपी

भारत में कई बार हमनें देखा है कुछ देश विरोधी तत्व देश के राष्ट्रगान पर खड़े नहीं होते, मगर अब धीरे-धीरे देश लोगों में इसकी जागरूकता जगाया जा रहा है। इसी से जुड़ी अब यूपी से बड़ी खबर सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर प्रदेश के योगी सरकार के नए निर्देशों के मुताबिक अब यूपी के तमाम मदरसों में भी स्कूलों की तरह पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान पढ़ना अनिवार्य है। इसका मतलब है की अब मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे भी अपनी पढ़ाई शुरू करने से पहले जन-गण-मन का पाठ जरूर करेंगे। इसका आधिकारिक आदेश 12 मई 2022 गुरुवार को मदरसा शिक्षा परिषद ने जारी किया।

आपको बताते चलें की मदरसा शिक्षा परिषद ने मदरसों में पढ़ाई शुरू होने से पहले राष्ट्रगान को अनिवार्य कर दिया है। रमजान के अवकाश के बाद से नया सत्र शुरू हो रहा है। नए शिक्षण सत्र के शुरू होने से पहले हर रोज मदरसों में राष्ट्रगान होगा और दुआएं भी की जाएंगी। यह आदेश मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित सभी मदरसे में लागू होंगे।

बताया यह भी जा रहा है की मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से यह बदलाव किया गया है। इन्ही निर्देशों के पालन में जिला अल्पसंख्यक अधिकारी ने सभी मदरसा प्रबंधकों को पत्र जारी कर दिया है। साफ रूप से कह दिया है कि अब स्कूलों की तरह मदरसों ने भी राष्ट्रगान होगा। आपको बता दें कि रमजान की छुट्टियों के बाद आज से मदरसों में कक्षाएं शुरू हो रही हैं। 14 मई से मदरसा बोर्ड में परीक्षाएं भी है। जिसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी इसके लिए मॉनिटर भी कर रहे हैं।

गौरतलब है की इस संदर्भ में उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने खुलकर बात कही, उन्होंने बताया की राष्ट्रीय गान सभी मदरसों में किया जाएगा। इसके लिए सभी को सूचित कर दिया गया है। उनका कहना है कि नए सत्र की शुरुआत हुई है तो सभी मदरसे में लोगों का आना शुरू हो गया है। बोर्ड ने सभी जिला कल्याण अधिकारियों को इसके बारे में सूचना दी है। अब सभी सरकारी गैर सरकारी अनुदानित मदरसों में राष्ट्रगान होगा और दुआएं भी की जाएंगी।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

रिजवी ने किया अलर्ट, हर मस्जिद-मदरसे में आतंकी ट्रेनिंग

One thought on “अब यूपी के मदसरों में गुंजेगा जन-गण-मन, योगी सरकार ने जारी किए आदेश”

Comments are closed.

%d bloggers like this: