सऊदी अरब

इस्लाम के सबसे प्राथमिक देशों में से एक सऊदी अरब के प्रिंस ने दुनिया के कई बड़े देशों को जिहाद करने की धमकी दे है। उनके द्वारा दी गई धमकी का वीडियो सामने आया है।

तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक प्लस (OPEC Plus) समूह ने यह ऐलान किया हैं। वह प्रतिदिन 20 लाख बैरल तेल कटौती करेंगे जिस से अमेरिका भड़क चुका हैं। और अब ये कयास लगाए जा रहे है अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तों और ख़राब हो जाएंगे। ओपेक प्लस (OPEC Plus) समूह के इस निर्णय के बाद अमेरिका ने कहा था कि सऊदी अरब ने यह कार्य रूस को फायदा पहुँचाने के उद्देश्य से किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के चचेरे भाई प्रिंस सऊद अल शालान ने अमेरिका का नाम लिए बिना पश्चिमी देशों को ‘जिहाद’ की धमकी दी है। हालांकि इस वीडियो मे किसी देश का जिक्र नहीं किया गया है परंतु इसे अमेरिकी राष्ट्रपति जोए बाइडेन (joe biden) के खिलाफ़ धमकी के रूप में देखा जा रहा हैं। देखें ये वीडियो:-

हमारे अस्तित्व को देगा तो ‘जिहाद’ होगा

वहीं वायरल हुई वीडियो में सऊद अल सलमान ने कहा “पश्चिम के देशों को मैं यह कहना चाहता हूँ कि यदि कोई भी सऊदी और शाही परिवार के अस्तित्व को चुनौती देगा तो हम सभी जिहाद और शहादत के लिए ही बने हैं। ये उन सभी के लिए है जिन्हें लगता है कि वे हमें धमका सकते हैं।”

रूस को फायदा पहुंचाने वाला कार्य

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सऊदी अरब पर आरोप लगाया था कि तेल उत्पादन में कटौती के लिए सऊदी ने एक से अधिक ओपेक सदस्य को मजबूर किया हैं। जॉन किर्बी ने ये भी कहा कि ये कटौती रूस के राजस्व में भी वृद्धि करेगी और यूक्रेन युद्ध के दौरान रूस पर पर लगाए गए प्रतिबंध (sanctions) में रूस को फायदा पहुंचाने वाला कार्य हैं।

सऊदी अरब को नतीजे भुगतने पड़ेंगे

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने CNN को इंटरव्यू के दौरान सऊदी अरब पर यह आरोप लगाया था कि सऊदी और ओपेक (OPEC) समूह का यह कार्य रूस को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि अमेरिका सऊदी के साथ अपने संबंधों पर ‘पुनर्विचार’ कर रहा है। सऊदी को इसके नतीजे भुगतने पड़ेंगे।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

सऊदी अरब में महिलाओं को रगड़-रगड़ कर पीटा, कमजोर दिल वाले इस वीडियो को ना देखें

%d bloggers like this: