प्रशासक समिति

1 मई 2022 को ट्विटर पर ‘एक_राष्ट्र_एक_विधान’ हैशटैग खूब ट्रेंड किया, इसमें सबसे आगे धार्मिक संस्था प्रशासक समिति का नाम रहा।

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक अपने गठन के बाद से, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास तीन मुख्य प्रतिज्ञाएँ हैं। अनुच्छेद 370 का हनन, अयोध्या में राम मंदिर और समान नागरिक संहिता (यूसीसी)। पहले से ही चेक किए गए दो बॉक्स के साथ, सभी की निगाहें अब एक अंतिम धक्का के लिए मोदी-शाह की जोड़ी पर टिकी हैं, जिसके परिणामस्वरूप भगवा पार्टी के अपने मूल मतदाताओं के वादे को पूरा किया जाएगा।

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) मूल रूप से देश के सभी नागरिकों के लिए विवाह, तलाक, उत्तराधिकार और गोद लेने जैसे व्यक्तिगत मुद्दों से संबंधित एक कानून का निर्माण है, चाहे उनका धर्म या आस्था कुछ भी हो। यह संविधान के अनुच्छेद 44 के अंतर्गत आता है। हालाँकि, विभिन्न धर्मों के अनुसार, देश में इस तरह के मामलों के लिए वर्तमान में अलग-अलग कानून हैं। हिंदू विवाह अधिनियम, हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, भारतीय ईसाई विवाह अधिनियम, पारसी विवाह और तलाक अधिनियम है। दूसरी ओर, मुस्लिम पर्सनल लॉ उनके धार्मिक ग्रंथों पर आधारित हैं।

वहीं आपको बताते चलें की ट्विटर ट्रेंड को एक वेलफेयर सोसाइटी द्वारा “प्रशासक समिति (Reg.- एकात्मता एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी)” कहा गया, उन्होंने समान नागरिक संहिता की मांग में आवाज उठाने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्टर साझा किया, जो सामने आया सफल हो जाओ। बाद में, इसमें बड़े हाथ शामिल हो गए जो भारत में यूसीसी को लागू करना चाहते हैं। भारत के कानून ढांचे के विकास के लिए यूसीसी का कार्यान्वयन महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है की अब तक हमारे पास धर्म और क्षेत्र के संबंध में समान दर्जा कानून नहीं है। इसलिए, वर्तमान कानून संरचना में कुछ खामियों के कारण छूटे जा रहे विभिन्न कारकों पर भेदभाव को समाप्त करने के लिए यूसीसी प्रमुख बिंदु होगा। यूसीसी के लिए ट्विटर का रुझान जुड़ाव की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच गया। दोनों ट्रेंड पूरे दिन ट्रेंडिंग लिस्ट में रहे। ट्वीट्स के आँकड़ों के अनुसार, #एक_राष्ट्र_एक_विधान दोपहर 03.39 बजे तक 71.5k से अधिक ट्वीट तक पहुंच गया। और हम समर्थन करते हैं UCC 30.6k से अधिक ट्वीट तक पहुंच गया।

(नोट:- ताजा खबरों को जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ें)

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

Ram Setu फिल्म की दिखी पहली झलक, देखिए वर्तमान राम-सेतु की अद्भुत तस्वीरें

One thought on “ट्विटर पर ट्रेंड किया ‘एक_राष्ट्र_एक_विधान’ हैशटैग, प्रशासक समिति का नाम सबसे आगे”

Comments are closed.

%d bloggers like this: