एथेनॉल

भारत में तेज़ी से बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने केंद्र सरकार को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है, एथेनॉल (Ethanol) के आने से पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने महाराष्ट्र के पुणे में फ्लाईओवर की आधारशिला रखने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम का हिस्सा बने, उन्होंने यहां अपना एक संबोधन भी दिया और कुछ बड़े ऐलान भी किए. बता दें की इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पंवार भी शामिल हुए थे.

इस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा “केंद्र सरकार अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करेंगे, जिसके तहत कार निर्माताओं के लिए वाहनों में ‘फ्लेक्स फ्यूल इंजन’ लगाना अनिवार्य कर दिया जाएगा”. उन्होंने यह भी कहा “वह चाहते हैं कि देश स्थानीय स्तर पर उत्पादित एथेनॉल को अपनाने की तरफ बढ़े और पेट्रोल और डीजल की खपत से छुटकारा मिले”.

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा “मैं अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करने जा रहा हूं, जिसमें बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज से लेकर टाटा और महिंद्रा जैसी कार निर्माता कंपनियों को फ्लेक्स इंजन बनाने के लिए कहा जाएगा. अब तक तो केवल बजाज और टीवीएस कंपनियों को अपने वाहनों में फ्लेक्स इंजन लगाने के लिए कहा है और यह भी निर्देश दिया है कि जब तक वे ऐसा नहीं करते, तब तक उनसे संपर्क न करें”. बता दें की ‘फ्लेक्स फ्यूल’ या लचीला ईंधन, गैसोलीन और मेथेनॉल या इथेनॉल के कॉम्बिनेशन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है.

नितिन गडकरी ने यह भी बताया की “मेरी एक इच्छा है, मैं अपने जीवनकाल में देश में पेट्रोल और डीजल के उपयोग को रोकना चाहता हूं और हमारे किसान इथेनॉल के रूप में इसका विकल्प दे सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में तीन इथेनॉल पंप का उद्घाटन किया था”. इस दौरान उन्होंने अजित पंवार से कहा “मैं आपसे पुणे के साथ-साथ पश्चिमी महाराष्ट्र के जिलों में कई इथेनॉल पंप स्थापित करने के लिए कहना चाहता हूं क्योंकि इससे किसानों और चीनी उद्योग को मदद मिलेगी. पुणे बहुत भीड़भाड़ वाला शहर हो गया है और इसके डिसेंट्रलाइजेशन की जरूरत है”. गौरतलब है की कुछ मीडिया संस्थाओं की जानकारियों की मने तो एक लिटर एथेनॉल की कीमत 60 से 62 रूपये ही बताई जा रही है और इसका निर्माण भी भारत में होता है.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

Recharge Plan: Jio और Airtel के 150 से 200 तक के प्लान, जाने कौन है बेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: