PM मोदी

कोरोना महामारी से अनाथ हो चुके बच्चों को फ्री शिक्षा, स्वास्थ्य बिमा, मासिक भत्ता सहित 10 लाख का फंड देने की घोषणा खुद PM मोदी ने करी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना (Corona) महामारी से अनाथ हो चुके बच्चों को खुशियों की सौगात दे दी हैं, उन्होंने 29 मई शनिवार को घोषणा करी है की पीएम केयर फंड से बच्चों की मुफ़्त शिक्षा के अलावा कई योजनाओं का लाभ मिलेगा. बता दें की प्रधानमंत्री कार्यालय यानि PMO के मुताबिक कोरोना महामारी में माता-पिता गँवाने वाले बच्चों की पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन’ योजना के तहत मदद की जाएगी. इसके तहत अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी और उनका स्वास्थ्य बीमा भी किया जाएगा.

जानकारी दें की ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र से मासिक भत्ता (स्टाइपेंड) और 23 साल की उम्र में पीएम केयर्स से 10 लाख रुपए का फंड मिलेगा. सरकार ऐसे बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा सुनिश्चित करेगी। बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन प्राप्त करने में सहायता की जाएगी और PM CARES लोन पर ब्याज का भुगतान सरकार करेगी. आयुष्मान भारत के तहत बच्चों को 18 साल तक 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा और प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स द्वारा किया जाएगा.

बता दें की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस विषय को लेकर कहा की “बच्चे भारत के भविष्य हैं और हम उनकी सुरक्षा और सहायता के लिए सब कुछ करेंगे”. अपने बयान को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा कि “समाज के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बच्चों की देखभाल करें और एक उज्ज्वल भविष्य की आशा करें”. गोरतलब है इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने एक बयान के जरिए कहा की “इसकी कल्पना तक नहीं कर सकती कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण इतने बड़े देश में कितने बच्चे अनाथ हो गए”.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

PM मोदी से मिले सेनाध्यक्ष, कोरोना से युद्ध में आर्मी का मिला साथ

By Sachin

One thought on “PM मोदी ने कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों को दी खुशियों की सौगात”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *