पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार (1 अक्टूबर, 2022) को 5जी सर्विस लॉन्च (5G Service Launch) कर दी है। इसके साथ ही देश में 5जी सर्विस लाइव हो गई है।

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक ‘ये न्यू इंडिया है, ये केवल टेक्नॉलजी का उपभोक्ता बनकर नहीं रहेगा, बल्कि उस टेक्नॉलजी के विकास में, उसके क्रियान्वयन में सक्रिय भूमिका भी निभाएगा।’ ये कहना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का। शनिवार (1 अक्टूबर 2022) को देशभर में 5जी सर्विस को लॉन्च किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने ये बातें कहीं।

शुरुआत में 5जी तकनीक को सभी महानगरों समेत 13 बड़े शहरों में लॉन्च किया गया है। 5जी तकनीक को देश के दरवाजे पर विकास के नए दौर की दस्तक करार देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री ने 5जी के रूप में 130 करोड़ भारतीयों को शानदार तोहफा दिया है। पीएम मोदी के मुताबिक, 5जी कभी न समाप्त होने वाले अवसरों की शुरुआत है।

अब भविष्य की वायरलेस तकनीकों के विकास और डिजाइन में भारत एक बड़ी भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री कहते हैं कि 2जी, 3जी, और 4जी के लिए हमें अब तक विदेशों पर आश्रित रहना पड़ता था, लेकिन 5जी टेक्नॉलजी को डेवलप करके भारत ने न केवल इतिहास रचा है, बल्कि ये नए ग्लोबल स्टैंडर्ड तय करने वाला है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि घर-घर बिजली और सभी के लिए इंटरनेट सुलभ हो।

उन्होंने कहा, “जैसे हर घर जल अभियान के जरिए हर किसी तक साफ पानी पहुँचाने के मिशन पर काम किया। जैसे उज्जवला योजना के जरिए गरीब से गरीब आदमी के घर में भी गैस सिलेंडर पहुँचाया। वैसे ही हमारी सरकार ‘इंटरनेट फॉर आल’ के लक्ष्य पर काम कर रही है। 5जी के लॉन्चिंग के मौके पर रिमोट ड्राइविंग तकनीक का भी डेमो लिया।

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि 2014 में जब सरकार जीरो मोबाइल निर्यात के साथ ही आज भारत हजारों करोड़ के मोबाइल फोन्स का निर्यात कर रहा है। देश मोबाइल फोन्स का बड़ा निर्यातक बन चुका है। सरकार के इन प्रयासों का सकारात्मक असर ये हुआ है कि मोबाइल की कीमतें काफी कम हो गई हैं। गौरतलब है कि 5जी सर्विस पूरी तरह शुरू होने के बाद अभी मौजूदा 4G LTE से कम से कम 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

मोदी सरकार ने इंटरनेट कंपनियों को 67 पॉर्न वेबसाइट पर प्रतिबंद लगाने

के दिए आदेश: पढ़ें पूरी रिपोर्ट

%d bloggers like this: