WEF

देश के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 17 जनवरी 2022 को WEF यानि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड’ को संबोधित किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी ने इस संबोधन के दौरान कहा “भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और देश में 156 करोड़ वैक्सीन की खुराक के साथ पूरी दुनिया को लीड कर रहा है। भारत जैसे मजबूत लोकतंत्र ने दुनिया को एक सुंदर उपहार, आशा का गुलदस्ता दिया है। इस गुलदस्ते में हमारी तकनीक, हमारी प्रतिभा, हमारी स्वभाव। भारत इस महामारी से बाहर निकलने में एक भूमिका निभाने जा रहा है।”

WEF में अपने संबोधन को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा की ‘वन अर्थ, वन हेल्थ’ के विजन पर चलते हुए कई देशों को कोरोना की ज़रूरी दवाई और वैक्सीन देकर भारत ने करोड़ों जीवन बचाया है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा निर्माता है और फार्मेसी टू द वर्ल्ड है। PM Modi ने कहा ” भारत के पास अब दुनिया का सबसे बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म-यूपीआई है। भारत का डिजिटल बुनियादी ढांचा देश की एक बड़ी शक्ति के रूप में आरोग्य सेतु और काउइन जैसे तकनीकी समाधानों को जन्म दे रहा है। आईटी क्षेत्र ने दुनिया को बचाने के लिए 24 घंटे काम किया है।”

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “आज भारत के पास विश्व का बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल भुगतान मंच है। सिर्फ पिछले महीने की ही बात करें तो भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के माध्यम से 4.4 बिलियन लेन-देन हुए है। आज भारत दुनिया में रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर इंजीनियर भेज रहा है। 50 लाख से ज्यादा सॉफ्टवेयर डेवलपर भारत में काम कर रहे हैं। आज भारत में दुनिया में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं। भारत में 10 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स पिछले 6 महीने में रजिस्टर हुए हैं।”

इस भी जरूर ही पढ़िए:-

हुगली में पीएम मोदी की हुंकार, ममता सरकार पर लगाए ये आरोप

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: