तेजो महालय

आगरा स्थित ताजमहल को ‘तेजो महालय’ करार करने का मुद्दा एक बार फिर उठा है, इस बार भाजपा ने भी इस मामले में दखल दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का नाम बदलकर तेजो महालय करने की माँग समय-समय पर होती रही है। इसी क्रम में एक बार फिर से इस इमारत का नाम बदलकर तेजो महालय करने की माँग की गई है। आगरा नगर निगम की बैठक में इसको लेकर बकायदा एक प्रस्ताव भी बुधवार (31 अगस्त 2022) को पेश किया गया। ये प्रस्ताव बीजेपी की पार्षद शोभाराम राठौर ने किया।

हालाँकि, इस मुद्दे पर बहस के दौरान सदन में जमकर हंगामा किया गया। बहुजन समाज पार्टी और भाजपा के सदस्यों में जमकर तू-तू, मैं-मैं के बीच चर्चा नहीं हो सकी और सदन को स्थगित करना पड़ा। आगरा नगर निगम के जिस इलाके में ताजमहल स्थित है शोभाराम उसी इलाके की पार्षद हैं। उनका कहना है कि बीते साढे चार साल में 80 सड़कों और चौराहों का नाम बदला गया है। ऐसे में ताजमहल का नाम भी बदला जाना चाहिए।

बीजेपी पार्षद दावा करते हैं कि समय-समय पर ताजमहल के अंदर से हिंदू सभ्यता से जुड़े प्रतीक चिन्ह मिलते रहे हैं। इसी को ध्यान में रखकर उन्होंने ये प्रस्ताव पेश किए हैं। वहीं इस मामले को लेकर एएसआई के पुरातत्वविद अधीक्षक राजकुमार पटेल कहते हैं कि उनके पास इस तरह की कोई भी लिखित सूचना नहीं आई है। इसलिए वो इस मामले में किसी भी तरह की कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि ये कोई पहली बार नहीं है, जब ताजमहल को तेजोमहालय कहा गया हो। 2017 में खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ताजमहल को तेजो महालय बताया था। उन्होंने इसके परिसर में झाड़ू भी लगाया था। दावा किया जाता है कि जिस जगह ताजहमल है, वहाँ कभी तेजो महालय शिवालय था, जिसे मुगल आक्रान्ता शाहजहाँ ने तोड़कर ताजमहल करार दे दिया।

जयपुर राजघराना भी ताजमहल पर कर चुका है दावा

गौरतलब है कि इसी साल मई (2022) में जयपुर राजघराने की राजकुमारी और बीजेपी की सांसद दीया कुमारी ने ताजमहल को लेकर दावा किया था कि जिस जगह पर ताजमहल स्थित है वो जमीन उनकी थी। ताजमहल वाली जगह पर उनका महल था। उन्होंने ये भी दावा किया था कि उनके पास ऐसे डॉक्यूमेंट्स हैं, जिससे ये साबित होता है कि ताजमहल जयपुर के पुराने शाही परिवार का पैलेस था। इस पर मुगल आक्रान्ता ने कब्जा कर लिया था, लेकिन उस दौरान मुगल शासन के कारण राज परिवार इसका विरोध नहीं कर पाया।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

जयपुर के राजा की 4 हवेलियों पर बनाया गया था ताजमहल: पक्की खबर!

%d bloggers like this: