पप्पू

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक नया वीडियो सामने आया है, इसे देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने इसे ‘पप्पू’ अवतार की नई क्लिप बताया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत एक नेशन है या नहीं, इस पर फिर से बहस गरमा गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का मानना है कि भारत नेशन नहीं, राज्यों का संघ है। इसे लेकर हाल ही में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में उनकी भारतीय सिविल सेवा के एक अधिकारी सिद्धार्थ वर्मा से बहस भी हुई। वर्मा ने राहुल से पूछा कि क्या उनका विचार त्रुटिपूर्ण और विनाशकारी नहीं है?

आपको बताते चलें की राहुल गांधी ने सोमवार को कैंब्रिज के कॉरपस क्रिस्टी कॉलेज में ‘इंडिया एट 75’ कार्यक्रम के दौरान सवाल-जवाब में हिस्सा लिया था। इस दौरान सिद्धार्थ वर्मा की भारत की परिभाषा को लेकर राहुल से बहस हुई. सिद्धार्थ इंडियन रेलवे के ट्रैफिक सर्विस के अधिकारी हैं और इस समय कैंब्रिज में ‘पब्लिक पुलिस’ विषय पर कॉमनवेल्थ के स्कॉलर हैं। सिद्धार्थ ने इस सवाल जवाब का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया।

वहीं इसमें वह राहुल से सवाल पूछते हैं, आपने संविधान के अनुच्छेद 1 का जिक्र करते हुए कहा है कि भारत राज्यों का एक संघ है। लेकिन अगर आप संविधान का पिछला पेज पलटकर प्रस्तावना को देखें तो उसमें लिखा है कि भारत एक राष्ट्र है। उन्होंने आगे कहा कि भारत दुनिया की सबसे पुरानी जीवंत सभ्यताओं में से एक है। राष्ट्र शब्द वेदों में है।

यहां तक कि जब चाणक्य ने तक्षशिला में विद्यार्थियों को पढ़ाया, तब उन्होंने भी स्पष्ट किया था कि वे विभिन्न जनपदों के रहने वाले हो सकते हैं, लेकिन अंततः वे एक राष्ट्र के हैं, जो भारत है। आदि शंकराचार्य ने भी…, इस पर राहुल गांधी ने उन्हें बीच में टोकते हुए पूछा, क्या उन्होंने नेशन शब्द का इस्तेमाल किया था? इस पर सिद्धार्थ बोले, उन्होंने कहा था कि वो राष्ट्र से संबंध रखते हैं। राहुल ने फिर कहा, राष्ट्र तो किंगडम है।

सिद्धार्थ ने कहा- नहीं, राष्ट्र नेशन का ही संस्कृत का शब्द है। इस पर राहुल का कहना था कि नेशन शब्द वेस्टर्न कॉन्सेप्ट है। इसके बाद सिद्धार्थ ने आगे अपनी बात रखते हुए राहुल से सवाल किया कि क्या आपको नहीं लगता कि आपका भारत को लेकर आइडिया न सिर्फ त्रुटिपूर्ण और गलत है, बल्कि विनाशकारी भी है। इस पर राहुल वीडियो में आखिर में कहते सुनाई देते हैं कि नहीं, मैं इससे सहमत नहीं हूं। मैं ऐसा नहीं मानता।

गौरतलब है की राहुल गांधी ने इससे पहले फरवरी में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में देश के सामन चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा था कि अगर आप संविधान पढ़ें तो आप पाएंगे कि भारत को राज्यों के संघ के रूप में वर्णित किया गया है, इसे एक राष्ट्र के रूप में नहीं बताया गया है। उस समय भी इस पर खूब हंगामा हुआ था।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

राहुल गांधी ने विदेश में देश को किया बदनाम, वीडियो में सुने उनका पूरा बयान

2 thoughts on “राहुल गांधी का एक बार फिर दिखा ‘पप्पू’ अवतार, आप भी देखें पूरा वीडियो”

Comments are closed.

%d bloggers like this: