ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने आज इंगलैंड के खिलाफ़ चल रहे टेस्ट मैच में जबरदस्त शतक लगाकर भारतीय क्रिकेट टीम को एक दबाव भरी परिस्थिति से निकाला. इसके साथ ही आज शतक के साथ ऋषभ के नाम कुछ रिकॉर्ड भी दर्ज हुए.

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत शतक लगाने के बाद

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरिज के चौथे मैच में ऋषभ पंत ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए सबको अपना दीवाना बना लिया हैं. साथ ही साथ उन्होंने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी कर लिया हैं. आपको बता दें की ऋषभ ने चौथे टेस्ट मैच में टी-20 अंदाज में खेलते हुए टीम इंडिया को मैच में कठिन परिस्थिति से निकाला. ऋषभ पंत ने आज भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच के दुसरे दिन तूफानी पारी खेलते हुए मात्र 118 गेंदों में 101 रन ठोक डाले. जिनमे पंत ने 13 चौके मारे, और 2 गगनचुंबी छक्के मारे. आपको बता ते चलें की ऋषभ ने जब क्रीज पर कदम रखा तब भारतीय टीम बहुत मुश्किल में थी. भारत के उस वक्त 80 रनों पर 4 विकट गिर चुके थे.

ऋषभ पंत के नाम दर्ज ये बड़ा रिकॉर्ड

ऋषभ पंत ने एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की. ऋषभ ने बतोर विकटकीपर बल्लेबाज दुनिया के ऐसे दुसरे खिलाड़ी बने जिन्होंने भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीन पर शतक लगाया. इस से पहले ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम था. ऋषभ पंत के करियर का यह तीसरा शतक हैं. उन्होंने पहला शतक इंग्लैंड के ओवल में इंग्लैंड के विरुद्ध सितम्बर 2018, दूसरा शतक सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ जनवरी 2019 में लगाया. जहां पर उन्होंने अपने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 159 रन बनाए और ऋषभ ने अपना तीसरा शतक अपने दुसरे शतक से 26 महीने बाद 5 मार्च 2021 को इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते हुए अहमदाबाद (भारत) में लगाया.

टेस्ट मैचों में बतोर विकटकीपर बल्लेबाजों की ओसत की बात करें तो उसमें भारतीय बल्लेबाज से ऊपर केवल तीन विकेटकीपर हैं. आपको बता दें की बतोर विकेटकीपर बल्लेबाज कम से कम 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सिर्फ तीन खिलाड़ियों की बैटिंग औसत पंत से बेहतर हैं. पंत ने अब तक 45.26 की औसत से 1358 रन बनाए हैं. ऋषभ से आगे सिर्फ़ तीन बल्लेबाज है, साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 24 टेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर खेलते हुए 57.41 की औसत से 2067 रन बनाए. एंडी फ्लावर ने 55 टेस्ट में 53.70 की औसत से 4404 रन बनाए है और एडम गिलक्रिस्ट ने 47.60 की औसत से 5570 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें :-

ममता की TMC 291 सीटों पर लड़ेंगीं चुनाव, 42 पर मुस्लिम उम्मीदवार

By Sachin

One thought on “ऋषभ पंत ने आज शतक के बाद अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *