ताजमहल

ताजमहल को उठे विवाद के बीच अब ताज महल की जमीन की असली मालिक की भी एंट्री हो चुकी है, यह मालिक ओर कोई नहीं बल्कि एक भाजपा सांसद है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ताजमहल (Taj Mahal) को लेकर विवाद जारी है। हिंदू संगठन मांग कर रहे हैं कि ताजमहल के बंद 22 कमरों को खुलवाया जाए, इससे ताज महल की सच्चाई का खुलासा होगा। इस बीच, बीजेपी (BJP) सांसद दीया कुमारी (Diya Kumari) ने दावा किया है कि जिस जगह पर ताज महल बना हुआ है, वहां पहले जयपुर के शाही परिवार का महल था, शाहजहां ने उस पर कब्जा किया।

आपको बताते चलें की ताजमहल विवाद (Taj Mahal Controversy) पर बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने कहा कि हमारे पास मौजूद दस्तावेजों के अनुसार, उस जमीन पर एक महल था और शाहजहां ने उसपर कब्जा कर लिया था क्योंकि उस समय उनका शासन था। यह जमीन जयपुर के शाही परिवार की थी और हमारे पास दस्तावेज हैं कि यह हमारी है।

दिया कुमारी ने कहा “दस्तावेजों के अनुसार चूंकि शाहजहां को यह पसंद आया, इसलिए उन्होंने इसे हासिल कर लिया। मैंने सुना है कि उन्होंने इसके बदले कुछ मुआवजा दिया था। अगर अदालत निर्देश देती है तो हम दस्तावेज उपलब्ध कराएंगे।” अपने बयान को जारी रखते हुए उन्होंने कहा “इस बात की जांच की जानी चाहिए कि मौजूदा स्मारक बनने से पहले वहां क्या था और लोगों को यह जानने का अधिकार है। इस बारे में जयपुर परिवार के पास रिकॉर्ड उपलब्ध हैं जो जरूरत पड़ने पर उपलब्ध कराए जाएंगे।”

गौरतलब है की दिया कुमारी यहीं चुप नहीं रहीं, उन्होंने आगे यह भी कहा की अच्छा है कि किसी ने आवाज उठाते हुए याचिका दायर की है। उसके लिए किसी भी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी तो हमारे यहां ट्रस्ट में पोथीखाना भी है और जो भी दस्तावेज हैं, उन्हें हम लोग उपलब्ध करवाएंगे। अगर अदालत आदेश देगी। लोगों को पता होना चाहिए कि वहां कमरे क्यों बंद हैं? ताज महल से पहले कुछ भी हो सकता था, हो सकता है मंदिर रहा हो। लोगों को यह जानने का अधिकार है कि मूल रूप से ‘मकबरे’ से पहले वहां क्या था?

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

ताजमहल के 22 कमरों में हैं हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां: भाजपा पहुंची कोर्ट

%d bloggers like this: