जीत

उत्तर प्रदेश के रामपुर लोकसभा सीट पर आज भारतीय जनता पार्टी की जबरदस्त जीत हुई है, ये वही सीट है जिस पर सपा का कई सालों से कब्जा था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी की रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका मिला है। यहां से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी घनश्याम लोधी ने जीत हासिल की है। उन्होंने सपा प्रत्याशी मोहम्मद आसिम राजा को हरा दिया है। इसी खबर की पुष्टि के बाद से ही इलाके में राम राज्य की एक ओर शुरुआत की चर्चा शुरू हो चुकी है।

आपको बताते चलें की रामपुर को सपा नेता आजम खान का गढ़ माना जाता है। यहां से बीजेपी का जीत को बड़ी जीत माना जा रहा है। वहीं यूपी की दूसरी सीट आजमगढ़ पर भी बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव से आगे चल रहे हैं। वहीं निर्वाचन आयोग से उपलब्‍ध रुझान के अनुसार रामपुर में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार घनश्याम लोधी ने 42048 वोट सपा नेता आजम खान के अति करीबी माने जाने वाले उम्मीदवार मोहम्मद असीम राजा को हराया है।

गौरतलब है की रामपुर सीट पर सपा बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिला। 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर सपा का कब्जा था। तब सपा नेता आजम खान यहां से जीते थे। आजम खान के विधानसभा में चुने जाने के बाद ये सीट खाली हो गई। इसके बाद बीते 23 जून को यहां उपचुनाव की वोटिंग हुई थी। यहां 49.43 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव में रामपुर में 63.19 प्रतिशत हुआ था।

वहीं आपको जानकारी देते चलें की बीजेपी के घनश्यान श्याम लोधी ने यहां 3,67,104 वोट हासिल किए जबकि सपा प्रत्याशी आसिम राजा ने 3,25,056 वोट हासिल किए। हालांकि शुरूआत के तीन राउंड की गिनती तक दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखी गई। पहले दो राउंड तक तो सपा के आसिम राजा यहां करीब 3 हजार वोट से आगे थे। लेकिन इसके बाद तीसरे राउंड की गिनती में बीजेपी ने बढ़त बना ली और अंतिम राउन्ड में भाजपा ने जीत दर्ज की।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

सीएम योगी ने विरोधियों की तुलना गिरगिट से कर जमकर धोया, देखें पूरा वीडियो

%d bloggers like this: