ज्ञानवापी मस्जिद

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित विवादित ज्ञानवापी मस्जिद में वाराणसी सिविल कोर्ट के आदेश के बाद काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी और सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस सर्वे की शुरुआत 6 मई 2022 शुक्रवार को की गई है और आज ही के दिन वाराणसी में कुछ असामान्य घटना भी देखने को मिली। जैसे अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, इस वीडियो में ज्ञानवापी परिसर में सर्वे कर रही कमिटी को डराने के लिए कुछ विशेष समुदाय के लोगों की भीड़ आ पहुंची है। आप भी देखिए पूरा वीडियो:-

वीडियो में दिख रहा है की कैसे महजबी भीड़ सरकारी काम में दखल दे रही हैं और ‘नारा-ए-तकबीर’ व ‘अल्लाह-हु-अकबर’ जैसे नारे भी लगा रही है। इसके साथ-साथ आपको बताते चलें की कमेटी के अधिवक्ताओं के मंदिर में प्रवेश के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नारेबाजी शुरू कर दी। इसी दौरान दूसरे पक्ष से हर हर महादेव के नारे लगे, स्थिति तनावपूर्ण न हो पाए इसके लिए पुलिस ने मोर्चा संभाला।

आपको बताते चलें की परिसर स्थित श्रृंगार गौरी और देव विग्रहों की वीडियोग्राफी और सर्वे का मस्जिद कमेटी से जुड़े पक्षकारों ने विरोध दर्ज कराया था। आदिगुरु शंकराचार्य जयंती के अवसर पर काशी के सुमेरु पीठ में दंडी स्वामी और संन्यासियों ने हवन-पूजन किया। कामना की गई कि ज्ञानवापी परिसर में शांतिपूर्वक वीडियोग्राफी और किसी प्रकार का कोई विघ्न ना हो।

गौरतलब है की अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के सचिव ने पहले ही कार्रवाई का विरोध करने का ऐलान किया था। हालांकि इंतजामिया कमेटी के वकीलों ने कहा कि कानून की बात मानेंगे पर कुछ अलग होगा तो शिकायत करेंगे। मामले को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस पहले से अलर्ट पर है। वहीं जानकारी यह भी सामने आ रही है की श्रृंगार गौरी और देव विग्रहों की वीडियोग्राफी और सर्वे में एकत्र किए गए सबूतों को सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा।


इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

ज्ञानवापी मस्जिद में ASI सर्वेक्षण पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने लगाई रोक

3 thoughts on “ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर हो रहा है सर्वे, बाहर लगे ‘नारा-ए-तकबीर’ के नारे: देखें वीडियो”

Comments are closed.

%d bloggers like this: