स्कूल

आपके अक्सर स्कूलों में A फॉर एप्पल और B फॉर बॉल सुना या पढ़ा होगा, लेकिन आज हम आपको यूपी के ऐसे स्कूल के बारे में बताएंगे। जिसमें बच्चों को ‘A फॉर अर्जुन, B फॉर बलराम’ पढ़ाया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक विद्यालय में A फॉर एप्पल नहीं बल्कि A फॉर अर्जुन पढ़ाया जा रहा है। बच्चों के लिए सराहनीय कदम उठाते हुए स्कूल ने बदलाव किया है। विद्यालय के हेडमास्टर के मुताबिक इस पहल से बच्चों को पौराणिक और ऐतिहासिक ज्ञान मिलेगा सीखने को मिलेगा।

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक यह ख़बर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया यूजर्स स्कूल और विद्यालय के प्रधानाचार्य की जमकर तारीफ़ कर रहे है। नेट पर वायरल हो रही इस किताब में A टू Z तक के शब्दों के अर्थ भारतीय पौराणिक इतिहास के संदर्भ में बताया जा रहा है।

स्कूल है 125 साल पुराना

स्कूल का नाम अमीनाबाद इंटर कॉलेज है जोकि लखनऊ में स्थित हैं, और यह स्कूल लगभग 125 साल पुराना बताया जा रहा है। किताब में अंग्रेजी वर्णमाला ABCD का अर्थ चित्रों के साथ वर्णन किया गया है जिसमेंबच्चों को पढ़ाया जा रहा है A फॉर अर्जुन इज अ ग्रेट वॉरियर। ऐसे ही B फॉर का अर्थ बलराम इज ब्रदर ऑफ कृष्णा बताया जा रहा है।

हिंदी वर्णमाला में लाने की कोशिश

वहीं विद्यालय के प्रधानाचार्य साहेब लाल मिश्रा का कहना है आज कल के बच्चों को हमारी भारतीय संस्कृति के बारे में जानकारी नहीं हैं। उनको यह ज्ञान देने के लिए स्कूल ने यह पहल की हैं। स्कूल 1897 से स्थापित हैं और स्कूल नगर निगम द्वारा संचालित है। विद्यालय के प्रिंसिपल ने कहा कि अंग्रेजी वर्णमाला की तरह ही हिंदी वर्णमाला के लिए भी ऐसे प्रारूप तैयार करने की कोशिश की जा रही है। हिंदी में अधिक अक्षर हैं, इसलिए इस प्रक्रिया में अधिक समय लग रहा है।अंग्रेजी वर्णमाला का पीडीएफ (PDF) फॉर्मेट सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध है।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

झारखंड के स्कूल में मुस्लिम छात्रों की संख्या ज्यादा होने पर शुक्रवार को अवकाश घोषित: देखें पूरा

%d bloggers like this: