ज्ञानवापी

देश की सर्वोच्च अदालत ने आज राम मंदिर वाले केस के बाद भारत के दूसरे सबसे बड़े केस पर सुनवाई की ओर कुछ विशेष निर्देश भी जारी किए, चलिए आपको बताते हैं ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्या आदेश दिए:-

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज मंगलवार 17 मई 2022 को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। इसके बाद अदालत ने निर्देश दिया कि मस्जिद में सर्वे के दौरान जिस जगह पर शिवलिंग मिलने की बात कही जा रही है, उस इलाके की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। कोर्ट ने इस संबंध में वाराणसी के जिलाधिकारी को निर्देश दिया है।

आपको बताते चलें की सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम बगैर किसी अवरोध के ज्ञानवापी मस्जिद में नमाज अदा करना जारी रख सकते हैं। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता हिंदू श्रद्धालुओं को नोटिस जारी किया। अब मस्जिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई के लिए 19 मई की तारीख तय की गई है। बता दें कि सोमवार को वाराणसी जिले की एक अदालत ने जिला प्रशासन को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के उस हिस्से को सील करने का निर्देश दिया था, जहां एक शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है।

गौरतलब है की अदालत ने कहा था कि जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है, उस स्थान पर लोगों का प्रवेश वर्जित कर दें और मस्जिद में केवल 20 लोगों को नमाज अदा करने की इजाजत दें। इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। दरअसल, 14 से 16 मई के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे कार्य किया गया था। इस दौरान शिवलिंग मिलने का दावा किया गया। इसके बाद निचली अदालत ने नमाज पढ़ने वालों की संख्या सीमित कर दी।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर हो रहा है सर्वे, बाहर लगे ‘नारा-ए-तकबीर’ के नारे: देखें वीडियो

%d bloggers like this: