Facebook

Facebook, Twitter और Instagram आज बंद हो जाएंगे. एक पल के लिए तो आपको यह कोई मझाक लगा होगा, लेकिन यह सच है की आज यानी की 25 नहीं 2021 को भारत देश में इन तीन सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सेवाएँ बंद होने वाली हैं.

Facebook

Facebook, Twitter और Instagram यह हो तीन ऐसे नाम है जो भारत देश में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने सोशल मीडिया ऐप्स है और सबसे ज्यादा यूज़ होने वाले भी यह तीन ऐप्स है भारत में. आप भी अपने मनोरंजन के लिए इन ऐप्स का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन आपको बता दें की इन ऐप्स के जरिए आप ज्यादा दिन आपना मनोरंजन नहीं कर सकते क्योंकि बहुत जल्द इनकी सेवाएँ भारत देश में बंद होने वाली हैं. जी हां 25 मई 2021 तक ही इन ऐप्स को भारत में चलने की अनुमति है उसके बाद नहीं.

Unacademy के हिंदू घृणा वाले एजेंडे पर भड़के लोग, फूटा गुस्सा

ये है इन ऐप्स के बंद होने की वजह

आपको बता दें की इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया में चल रही Facebook, Twitter और Instagram जैसी सभी कंपनियों को नए नियमों का पालन करने के लिए कहा था. लेकिन इनका नियमों का अब तक केवल एक ही कम्पनी ने पालन किया हैं. इन तीन बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने सरकार के द्वारा बताए गए नए नियमों का पालन नहीं किया हैं. इस वजह से इन कम्पनियों को भारत में अपनी सेवाएँ बंद करनी होगी.

ये है पूरा मामला

दरअसल इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 25 फरवरी 2021 को इन कम्पनियों को कुछ नए नियमों के साथ चलने को बोला था. जिन्हें लागु करने के लिए इन सभी कम्पनियों 3 महीने का समय का दिया गया था. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को सरकार ने नए नियमों के अनुसार कहा था की नए नियमों के तहत अगर कोई भी शिकायत मिलती है तो उसे 24 घंटों के अंदर स्वीकार करना होगा. साथ ही 15 दिनों के इंदर कार्रवाई भी करनी होगी। वहीं, अगर कार्रवाई नहीं होती है तो उसका कारण बताना होगा.

इसके अलावा डिजिटल कंटेंट को रेग्यूलेट करने के निर्देश दिए गए थे. इस काम को करने के लिए कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारी आदि को नियुक्त करने के लिए भी कहा गया था. केंद्र सरकार का कहना था कि जिन्हें भी नियुक्त किया जाए उनका कार्यक्षेत्र भारत में ही होना चाहिए. साथ ही यह भी कहा गया था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना होगा.

लेकिन आपको बता दें की Facebook, Twitter और Instagram जैसी बड़ी कम्पनियों ने इन नियमों का पालन नहीं किया. इस वजह से तो ऐसा ही लग रहा है जैसे इन कम्पनियों को अपनी सेवाओं को देश में रोकना होगा. अब देखना यह दिलचिस्प होगा की इन कम्पनियों का देश में आगे क्या भविष्य होने वाला हैं.

सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, जानिए क्या ख़ास है Vivo Y52 5G फ़ोन में

यह भी जरुर पढ़ें :-

Google Photos 1 जून से नहीं रहेगा फ्री, इतनी होगी सब्सक्रिप्शन फीस

By Sachin

2 thoughts on “यही वो कारण है जिसकी वजह से बंद हो रहे है Facebook, Twitter और Instagram”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *