महाभारत

ओटीटी की दुनिया में पहली बार भारत के स्वर्णिम इतिहास के सबसे बड़े महाकाव्यों में से एक ‘महाभारत’ पर अब एक वेबसीरीज आ रही है, इसका ऐलान हॉटस्टार ने किया है।

ओटीटी प्लेटफर्म डिज़्नी+हॉटस्टार द्वारा शुक्रवार को अमेरिका में चल रहे डी23 एक्सपो में कुछ प्रमुख भारतीय परियोजनाओं की घोषणा की गई। इनमें महाकाव्य महाभारत की एक नई सीरीज का रूपांतरण शामिल है। इसको लेकर हॉटस्टार की ओर से आज पहली झलक भी शेयर कर दी गई है, यह तस्वीरे देखने में अद्भुत लग रही हैं।

महाभारत का निर्माण मधु मंटेना, माइथोवर्स स्टूडियो और अल्लू एंटरटेनमेंट द्वारा किया जाएगा। भारतीय पौराणिक महाकाव्य महाभारत सही और गलत के बीच संघर्ष के बारे में बात करता है, क्योंकि कौरव और पांडव प्राचीन भारत में कुरुक्षेत्र में युद्ध लड़ते हैं। आप सब ने महाभारत के बारे में सुना और पढ़ा होगा, आपकी उन्हीं यादों को ताजा करने आ रही हैं ये वेब सीरीज।

गौरव बनर्जी, हेड-कंटेंट, डिज़्नी+ हॉटस्टार और एचएसएम एंटरटेनमेंट नेटवर्क, डिज़्नी स्टार ने एक्सपो में यह घोषणा की। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सामग्री और संचालन सत्र में कहा, “एक अरब से अधिक लोग हैं जो कहानी को किसी न किसी रूप में जानते हैं। मेरे देश में उनमें से अधिकांश ने उन्हें अपने दादा-दादी से बच्चों के रूप में सुना है, अरबों और लोग बचे हुए हैं। इस बात से अनजान हैं कि वे क्या खो रहे हैं। अगले साल इस अविश्वसनीय कहानी को व्यापक वैश्विक दर्शकों के सामने लाने में सक्षम होना वास्तव में एक सौभाग्य की बात होगी।”

निर्माता मधु मंटेना ने एक बयान में कहा, “ऐसा कहा जाता है कि मानव जाति द्वारा अनुभव किया गया हर ज्ञात भावनात्मक संघर्ष महाभारत में इसके जटिल पात्रों और कहानियों के माध्यम से रूप पाता है। हम माइथोवर्स में डिज्नी+हॉटस्टार द्वारा एक प्रस्तुति लाने के लिए प्रदान किए गए इस अवसर को पाकर बेहद खुश हैं। इस महान भारतीय महाकाव्य ‘महाभारत’ की और डी23 एक्सपो में एक प्रतिष्ठित वैश्विक मंच पर इस खबर की घोषणा करने के लिए।”

इससे पहले युद्ध महाकाव्य को कई बार पर्दे पर दिखाया जा चुका है। बीआर चोपड़ा ने 1988 में टेलीविजन के लिए महाकाव्य बनाया। यह दूरदर्शन पर एक बड़ी हिट थी। सिद्धार्थ कुमार तिवारी ने 2013 में टेलीविजन के लिए महाकाव्य भी बनाया था, यह सीरियल तब सुपर हिट हुआ था। वहीं अब यह डिज्नी+हॉटस्टार पर भी स्ट्रीमिंग कर रहा है।

%d bloggers like this: