जम्मू और कश्मीर

भारतीय केंद्र सरकार और ट्विटर में चल रहे विवाद के बिच ट्विटर ने नया काण्ड किया, अब Twitter ने जम्मू और कश्मीर को भारत के नक्शे से हटा दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले कुछ समय से ही अन्तराष्ट्रीय वेबसाइट ट्विटर (Twitter) और भारतीय केंद्र सरकार के बिच देश भर में लागू हुए नय आईटी (IT) नियमों को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. अब इस कहानी में ट्विटर ने नया पन्ना भी जोड़ दिया, इस बार ट्विटर ने भारत के नक्शे से जम्मू और कश्मीर को ही हटा दिया. बता दें जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न्य अंग माने जाते हैं, मगर उसके बावजूद भी ट्विटर ने ऐसी हरकत की है.

जानकारियों के हवाले से बताया जा रहा है की ट्विटर के ‘ट्वीप लाइफ’ सेक्शन में जो मैप दिख रहा है उससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया गया है, ट्विटर की यह गलती इस बार सबसे पहले ट्विटर यूजर @thvaranam द्वारा पकड़ी गई है. ट्विटर की इस गलती के सामने आते हैं सोशल मीडिया यूजर्स ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. लोगों ने भारती के केंद्रीय कानून मंत्री सहित कई नेताओं को टैग कर के सख्त कार्रवाई की माँग की है.

बता दें की ट्विटर की ऐसी ये पहली गलती नहीं है, इससे पहले भी ट्विटर ऐसे कामों को अंजाम दे चूका है. बताया जा रहा है इससे पहले ट्विटर ने लेह की ‘जियो लोकेशन’ जम्मू कश्मीर, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना में दिखाई थी. इस संबंध में 18 अक्टूबर 2020 को रक्षा विशेषज्ञ नितिन गोखले ने एक लाइव ब्रॉडकास्ट के जरिए दिखाया था कि कैसे ट्विटर अपनी ‘लोकेशन’ में जम्मू कश्मीर को चीन का हिस्सा बता रहा था. गोखले लेह के लोकप्रिय युद्ध स्मारक ‘हॉल ऑफ फेम’ से लाइव थे और इसी दौरान उन्होंने ट्विटर की इस गड़बड़ी को पकड़ा.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

मोदी सरकार ने Twitter को मिलने वाले क़ानूनी संरक्षण किया खत्म

One thought on “ट्विटर ने जम्मू और कश्मीर को भारत से किया बाहर”

Leave a Reply

%d bloggers like this: