हनुमान मंदिर

यूपी के कन्नौज जिले से एक भयानक मामला सामने आया है, यहाँ एक हनुमान मंदिर में बुरे लोगों ने मंदिर में स्थित भगवान की मूर्ति को भी क्षतिग्रस्थ कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कन्नौज के तालग्राम स्थित एक हनुमान मंदिर में हवन कुंड में एक मवेशी के कटा हुआ सिर फेंके जाने के बाद हिंसा भड़क गई। ये घटना शनिवार (16 जुलाई, 2022) को तालग्राम थाना क्षेत्र स्थित रसूलाबाद गाँव में हुई। घटना के बाद से ही इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई हैं, आप भी इस वीडियो को पूरा मामले की गंभीरता को समझिए:-

आपको बताते चलें की घटना वाले दिन सुबह मंदिर की साफ़-सफाई व पूजा-अर्चना करने पहुँचे बुजुर्ग पुजारी ने हवन कुंड के पास मवेशी का कटा हुआ सिर पड़ा देखा तो भौंचक रह गए। उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने तुरंत इसे वहाँ से हटाया। इसके बाद छानबीन शुरू कर दी गई। हिन्दू संगठनों में भी इस घटना को लेकर आक्रोश है। उन्होंने सड़क पर बैठ कर प्रदर्शन किया। आसपास की दुकानें भी बंद हो गईं।

बताया जा रहा है की सुबह से जिले में तनाव की स्थिति रही, जिसके बाद आईजी रेन्ज प्रशांत कुमार खुद मौके पर पहुँचे। उन्होंने जानकारी दी कि अब स्थिति नियंत्रण में है। पुजारी जगदीश चंद्र ने बताया कि ये मंदिर उन्होंने ही बनवाया है। मौके पर बड़ी संख्या में हिन्दू भी जुटे। पुलिस ने कहा कि दुकानों में आग लगाए जाने और तोड़फोड़ की जाँच चल रही है।

गौरतलब है की कुछ अराजक तत्वों द्वारा मंदिर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने की भी खबर आई। कुछ लोगों का आरोप था कि मांस की दुकानों को जला दिया गया। मवेशी का कटा हुए सिर फेंके जाने की घटना रात में हुई थी। पुलिस ने अपनी मौजूदगी में मंदिर की साफ़-सफाई करवाई। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई, जिसके बाद आग बुझाने का कार्य शुरू किया गया।

मामले को लेकर बताया यह भी जा रहा है की दोपहर के बाद हालात बेकाबू होने शुरू हुए और हिंसा भड़कने लगी। वहीं SDM और CO के आश्वासन के बाद हिन्दू संगठनों ने सड़क जाम को स्थगित कर दिया। जगदीश जाटव ने अपने खेत में ही ये मंदिर बनवा रखा है, जो उनके घर से आधा किलोमीटर की दूरी पर है। हवन कुंड के आसपास मांस के अन्य टुकड़े भी थे।

इसे भी जरूर ही पढ़िए:-

अयोध्या के हनुमान मंदिर में सो रहे युवक की गला रेतकर की ह’त्या: देखें वीडियो

%d bloggers like this: