योगी

कोरोना त्रासदी के बिच उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, अब कोरोना से मृतकों का निशुल्क दाह संस्कार होगा.

देश भर में कोरोना की लेहर ने कोहराम मचाया हुआ है. भारत में अब तक कोरोना के 2 करोड़ 18 लाख 92 हजार 676 मामले दर्ज किए गए हैं. जिनमें से 2 लाख 38 हजार 270 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई हैं. यदि बीते 14 दिनों की बात करें तो 52 लाख 82 हजार 195 नय मामले दर्ज किए गए. इस बिच अस्पताल, बैड और ऑक्सीजन से लेकर श्मशान तक भारी किल्लत देखने को मिली है.

ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार योगी सरकार ने नगरीय निकाय की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में संक्रमण के कारण हुई मौतों की दशा में शवों का अंतिम संस्कार निःशुल्क होगा और इसके लिए आवश्यक खर्च नगरीय निकाय द्वारा मुहैया कराया जाएगा.

इस फैसले के तहत योगी सरकार ने 7 मई को Covid-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 को निर्देशित किया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई मौतों पर शव के दाह संस्कार के लिए किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लिया जाएगा. बाद में उत्तर प्रदेश शासन के नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने भी इसकी पुष्टि कराते हुए आदेश भी जारी किए.

जारी किए गए आदेश में उन्होंने कहा की “शवदाह गृह, कब्रिस्तान और श्मशान में संक्रमित मरीज के शव के अंतिम संस्कार का खर्च नगरीय निकाय उठाएँगे”. इसके अलावा उन्होंने कहा की “उत्तर प्रदेश नगर निगम अधिनियम-1959 की धारा-114 (20) और नगर पालिका अधिनियम-1916 की धारा-7 (जी) में की गई व्यवस्था के अनुसार नगरीय निकाय की सीमा के अंतर्गत मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए अंत्येष्टि स्थलों, कब्रिस्तानों और शवदाह गृहों की व्यवस्था करना नगरीय निकायों का मूल कर्तव्य है”.

इसे भी जरुर ही पढिए:-

योगी: “ना तो लॉकडाउन लगाऊंगा, ना ही लोगों को दुःख में मरने दूंगा”

One thought on “योगी सरकार का बड़ा निर्णय, कोरोना से मृतकों का निशुल्क होगा दाह संस्कार”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: