किसान कल्याण मिशन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज किसान कल्याण मिशन शुरू किया. इस मिशन का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना होगा.

किसान कल्याण मिशन

योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया हैं. उन्होंने आज इस संकल्प को पूरा करने के लिए किसान कल्याण मिशन शुरू किया. इस मिशन के चलते आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बंथरा में किसान मेले का आयोजन किया गया था. इस मेले में प्रदेश के किसानों की खूब भीड़ नज़र आई. किसानों ने इस मेले में जम कर हिस्सा लिया. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के भाजपा की और से बड़े-बड़े नेता भी शामिल हुए. इस मेले का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. इस मेले के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसान कल्याण मिशन भी शुरू किया.

इस मिशन को शुरू करने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मेले को सम्भोदित भी किया, जिसमें योगी ने नए कृषि कानूनों पर भी बात कही और किसानों को नए कृषि कानूनों के फ़ायदे बताए. योगी आदित्यनाथ ने कहा की ‘प्रदेश में किसान कल्याण मिशन का शुभारम्भ करते हुए मुझे बहुत प्रसन्ता हो रही है, आजादी के बाद देश का किसान पहली बार राजनीतिक एजेंडे में फंसा हैं. नए कृषि कानूनों के बाद ही राजनीतिक पार्टियां किसानों में दिलचिस्पी दिखा रही है, वरना पहले किसान एक वोट बैंक हुआ करता था’.

योगी आदित्यनाथ ने आगे कुछ आंकड़ो के साथ केन्द्र सरकार की किसानों के फ़ायदे की योजनाएं बताई. जिन योजनाओं से देश का किसान फ़ायदा उठा रहा हैं. योगी ने कहा की ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में आजादी के बाद से चले आ रहे नारे जय जवान, जय किसान को बढ़ावा देते हुए किसानों को बहुत सी योजनाओं से जोड़ा. पीएम फसल योजना के माध्यम से नुक़सान हुए फसल का पैसा कोई भी किसान ले सकता है’.

CM योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आत्महत्या करने की समस्या पर भी बात की जिसमें योगी ने आत्महत्या के आंकड़े भी बताए. योगी आदित्यनाथ ने कहा की ‘2007 से 2014 के बीच सबसे ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की, इसके विपरीत आज की बात करें तो किसान अपनी आय को दोगुना और तीनगुना करने में लगा हुआ हैं’.

योगी आदित्यनाथ ने किसानों को खेतों को सींचने के लिए सिंचाई व्यवस्था के बारे में लोगों को इस सम्बोधन में बताया. उत्तर प्रदेश के CM कहते है की ‘सिंचाई विभाग जल्द ही बहुत सारी भूमि किसानों को समर्पित करने जा रही है, जिस से किसानों को ज्यादा भूमि मिलेगी खेती करने के लिए और ज्यादा खेती से उत्पादन बढ़ेगा जिससे किसानों की आमदनी पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा’. CM योगी ने किसानों के कर्ज माफ़ी पर बात करते हुए कहा की ‘भाजपा ने सबसे पहले लघु और सीमांत किसानो का कर्जा माफ़ किया’.

 

योगी ने आगे कहा की ‘किसान कल्याण मिशन किसानों को सभी प्रकार की योजनाओं को जोड़ने का काम करने वाला हैं. यह मिशन 825 खंडो में चलेगा’. योगी ने अपनी बात को पूरा करते हुए कहा की ‘बहुत सारे राज्यों का इतना बजट भी जितना हम नें अब तक किसानों के खाते में भेज पैसे भेज दिए’.

यह भी पढ़ें :-

मोहन भागवत और आरएसएस को दी उड़ाने की धमकी, जानिए इसके बाद क्या किया गया किसान नेता के साथ

By Sachin

One thought on “योगी का किसान कल्याण मिशन शुरू, किसानों की आय दोगुनी करना है लक्ष्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *